अन्य गतिविधियां
image
बोरॉन सुविधाए

भापासंम की बीईपी सुविधा में आयन एक्सचेंज क्रोमैटोग्राफी विधि द्वारा आइसोटोपिक शुद्धता के 65% B10 के समृद्ध बोरिक एसिड के लिए कच्चा माल प्राकृतिक बोरिक एसिड है। प्राकृतिक बोरिक एसिड में 20% का B10 और 80% का B11 बोरॉन आइसोटोप का होता है । बीईपी सुविधा की उत्पादन क्षमता 1.26 मेट्रिक टन/वर्ष है। इस समृद्ध बोरिक एसिड को इलेक्ट्रो विन्निंग विधि द्वारा एलिमेंटल बोरॉन में परिवर्तित किया जाता है। एलिमेंटल बोरॉन संयंत्र(ईबीपी) की उत्पादन क्षमता 220 किलो/वर्ष के समृद्ध एलिमेंटल बोरॉन का 65% B10 है । 65% B10 के समृद्ध तत्व बोरान को हाय-वैक्यूम इंडक्शन फर्नेस में कैलक्लाइंड पेट्रोलियम कोक के साथ B4C पाउडर के लिए संश्लेषित किया जाता है । संश्लेषित B4C पाउडर को विशेष प्रेस मशीन में वांछित आकार और आकृति में उत्पाद पैलेट्स को तैयार करने के बाद हॉट प्रेस में पैलेटाइज़ किया जाता है ।

image
12 MWp सौर ऊर्जा संयंत्रः

भारी पानी संयंत्र अपने पर्यावरण दायित्व के प्रति जागरूक रहा है और कार्बन पदार्थों को कम करने के लिए विभिन्न उपाय किए हैं । हरित ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए हाल ही में 12 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है ।

image
ऑक्सीजन -18 समृद्ध जल उत्पादन सुविधाः

भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित O-18 समृद्ध जल संयंत्र भापासं, मणुगूरु में स्थापित है । O-18 के संवर्धन के लिए दस चरण कैस्केड वैक्यूम आसवन प्रक्रिया को अपनाया जाता है । इस यूनिट को 10% आई.पी पर 100 किग्रा/वर्ष या 95.5% आई.पी पर 10 किग्रा/वर्ष की दर से उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ।

Last updated on: 12-Apr-2019