:: Heavy Water Board - A unit under Department of Atomic Energy, Govt. of India.

English Version

श्री ए.एन. वर्मा , अध्यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी, भारी पानी बोर्ड

 

श्री ए.एन. वर्मा, उत्‍कृष्‍ट वैज्ञानिक, वर्ष 1979 में एचबीटीआई, कानपुर से बी-टेक (केमिकल इंजीनियरिंग) की उपाधि प्राप्‍त करने के उपरांत नाभिकीय ऊर्जा में एक वर्ष के प्रशिक्षण हेतु  भापअके ट्रेनिंग  स्‍कूल की 24वें बैच में जॉइन हुए  ।

प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत आपको अगस्‍त 1981 में भापासं, कोटा में हाइड्रोजन  सल्‍फाइड जल विनिमय प्रक्रिया पर आधारित प्रथम  स्‍वदेशी भारी पानी संयंत्र की कमीशनन गतिविधियों के उत्‍तरदायित्‍व का निर्वहन करने के लिए तैनात किया गया । आप 1980 के दौरान संयंत्र के कमीशनन एवं ट्रबल-शूटिंग(दोष-निवारण)  की गतिविधियों में सक्रिय रुप से शामिल रहे और उसके तत्‍पश्‍चात संयंत्र के सामान्‍य प्रचालन की गतिविधियों में शामिल रहे ।

संयंत्र स्थिरीकरण के उपरांत आपने प्रक्रिया प्राचलों के पुन: इष्‍टतमीकरण हेतु कार्य किया और भारी पानी उत्‍पादन को किफायती बनाने के लिए ऊर्जा संरक्षण के विभिन्‍न विकल्‍पों की तलाश का भी कार्य किया । विभिन्‍न ऊर्जा संरक्षण उपायों को कार्यान्वित करके आप विशिष्‍ट ऊर्जा खपत को 35 % से कम करने में सफल रहे तथा  आपको वर्ष 2001 एवं 2002 में ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार से नेशनल एनर्जी कन्‍जर्वेशन अॅवार्ड प्राप्‍त हुआ । आपको भारी पानी संयंत्र, कोटा में ऊर्जा बचत में बेहतरीन योगदान देने के लिए राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री  के करकमलों  से राजस्‍थान एनर्जी कन्‍जर्वेशन अॅवार्ड 2010 भी प्राप्‍त हुआ ।  तदुपरांत, आपने अन्‍य देशों को भारी पानी के निर्यात हेतु भारी पानी की गुणवत्‍ता में सुधार का उत्‍तरदायित्‍व लिया । आपके वहां के कार्यकाल  के दौरान, संयुक्‍त राज्‍य (यूएस) को भारी पानी का 3 बार पर्याप्‍त मात्रा में निर्यात किया गया ।   

आपको वर्ष 2008 में महाप्रबंधक के पद पर पदोन्‍नत किया गया और आपने भारी पानी संयंत्र, कोटा की समस्‍त गतिविधियों का कार्यभार ग्रहण किया । आपके नेतृत्‍व में भारी पानी संयंत्र, कोटा ने वित्‍त वर्ष 2008-09 में उत्‍पादन के उच्‍चतम शिखर को छूआ जो कि संयंत्र की अधिकतम निष्‍पाद्य क्षमता का 132% था  ।

श्री वर्मा का अप्रैल, 2012 में भारी पानी बोर्ड केन्‍द्रीय कार्यालय  में स्‍थानांतरण हुआ । आपको भापासं, कोटा में उच्‍च दाब नाइट्रोजन कम्‍प्रेसर के कम्‍प्रेसर शॉफ्ट के स्‍वदेशी विकास के लिए ‘पऊवि ग्रुप अचीवमेंट अॅवार्ड 2014’ और भापासं, कोटा में सोडियम सल्‍फाइड क्रिस्‍टलक इकाई के विकास के लिए ‘पऊवि ग्रुप अचीवमेंट अॅवार्ड 2015’  प्राप्‍त हुआ ।

श्री वर्मा ने दिनांक 01.12.2016 से भारी पानी बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी के पद का कार्यभार ग्रहण किया ।

दूरभाष कार्यालय : (022) 25560870 / (022) 25486501
ईमेल आईडी : anverma@mum.hwb.gov.in / ce@mum.hwb.gov.in
:: Heavy Water Board - A unit under Department of Atomic Energy, Govt. of India.
सूचना का अधिकार अधिनियम -2005
अचल सम्पत्ति विवरण
संयंत्र - एक नज़र में
नई गतिविधियां
मूल्य संवर्धित सेवाएं
कार्पोरेट सदस्यताएं
निविदाए (10 लाख रुपये के ऊपर )
निविदाएं (10 लाख रुपये तक )
ई-टेंडरिंग पोर्टल
आर पी यू एम - क्रय आदेश
भर्ती
भर्ती परिणाम
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
भारी पानी बोर्ड एवं संयंत्र के बारे में
अवकाश सूची
वेबसाईट मानचित्र
कॉपीराईट नीति
गोपनीयता नीति
प्रयोग करने संबंधी शर्ते
लिंकिंग नीति
अस्वीकरण
सम्पर्क करे
वेब सूचना प्रबंधक (कंटेंट प्रबंधक)
पुरस्कार एवं उपलब्धियां
स्क्रीन रिडर

अन्य पऊवि इकाईयों से लिंक
india.gov.in

वेबसाइट परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार की एक इकाई, भारी पानी बोर्ड की है तथा इस पर प्रकाशित सभी सामग्री का स्‍वामित्‍व तथा कॉपीराइट  संगठन का है ।© भारी पानी बोर्ड अंतिम कब अपडॆट किया गया

22 June,2017