Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.
कार्य एवं कर्तव्‍य एवं प्रक्रिया

भारी पानी संयंत्र, कोटा राजस्थान के चित्तौरगढ़ जिले के रावतभाटा तहसील में कोटा रेलवे स्टेशन से 65 किमी की दूरी पर स्थित है । यह राजस्थान परमाणु ऊर्जा संयंत्र (आरएपीपी) और राणा प्रताप सागर झील से सटा हुआ है । संयंत्र को बिजली और स्टील की आवश्यकता के लिए आरएपीपी के साथ एकीकृत किया गया है । इसे 1985 में संचालित किया गया था | यह H2S-H2O विनिमय प्रक्रिया पर आधारित पहला संयंत्र है और इसमें भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और भारी पानी बोर्ड के घनिष्ठ संपर्क के साथ स्वदेशी रूप से विकसित पूरी तकनीक है ।

भारी पानी संयंत्र, कोटा की अवधारणा, डिज़ाइन और इंजीनियरिंग भापअके में पायलट प्लांट अध्ययन के आधार पर की गई थी । विकासात्मक कार्यों ने डिज़ाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण और संचालन में कई नवीन अवधारणाओं को जन्म दिया, जिनमें से कई को भारत में पहली बार प्रयोग में लाया जा रहा था ।

भारत में धरातयील स्तर से लेकर मजबूत स्तर तक वास्तविक भारी पानी प्रौद्योगिकी विकास आत्मनिर्भरता का उदाहरण है । कोटा संयंत्र से प्राप्त अनुभव और विशेषज्ञता का उपयोग तेलांगना के मणुगुरु में दोगुनी क्षमता वाले संयंत्र की स्थापना के लिए किया गया । यह तकनीक भारतीय भारी पानी कार्यक्रम में एक गेम चेंजर साबित हुई, जिससे हमारा सदेश आत्मनिर्भर और सबसे बड़ा वैश्विक उत्पादक बन गया ।

यह एक आईएसओ-9001 (2015) एवं आईएसओ -14001 (2015) प्रमाणित संगठन है ।

पिछले 3.5 दशकों से संचालित यह संयंत्र उत्कृष्टता के पथ पर आगे बढ़ रहा है तथा उत्पादकता, पर्यावरण और सुरक्षा के क्षेत्र में नए मानक स्थापित कर रहा है ।

भापासं, कोटा का सुरक्षा प्रदर्शन रिकॉर्ड रासायनिक उद्योगों में सर्वश्रेष्ठ है तथा संयंत्र को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड, इंजीनियर्स संस्थान आदि से कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं ।

भापासं, कोटा में स्वदेशी रूप से विकसित सौर ऊर्जा आधारित भाप जनरेटर स्थापित एवं संचालित किया गया है, जो प्रक्रिया उद्योग के लिए भारत में अपनी तरह का पहला अनुप्रयोग है ।

Last updated on: 13-Jun-2024