Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.
कार्य एवं कर्तव्‍य एवं प्रक्रिया

भापासं मणुगूरु के बारे में

भारी पानी संयंत्र, मणुगूरु भारत में भारी पानी उत्पादन की सबसे बड़ी सुविधा है। यह एक ISO-9001 (2015) और ISO-14001 (2015) प्रमाणित संगठन है और भारी पानी बोर्ड का प्रमुख इकाई है। संयंत्र ने नाभिकीय (न्यूक्लियर) ग्रेड भारी पानी (D2O) का उत्पादन करने के लिए गर्डलर सल्फाइड (GS) प्रक्रिया में महारत हासिल की है। भारी पानी के उत्पादन के लिए बिजली और भाप की आवश्यकताओं को अपने स्वयं के कोयला आधारित कैप्टिव पावर प्लांट (सीपीपी) द्वारा पूरा किया जाता है।

भापासं (म) तेलंगाना राज्य के भद्राद्री-कोत्तगुडेम जिले में भद्राचलम के पास मिट्टागुडेम गांव में गोदावरी नदी के तट पर और मणुगूरु से 12 किमी दूर स्थित है। इस तरह एक दूरस्थ स्थान में स्थित होने के बावजूद, भापासंम ने ठेकेदारों, सुरक्षा कर्मचारियों आदि सहित अपने कर्मचारियों के समर्पित प्रयासों के कारण उत्कृष्ट निष्पादन किया है। भापासंम अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के भाग के रूप में आस-पास के इलाके में पीने का पानी, शिक्षा आदि प्रदान करता है। इस दूरस्थ स्थान में भापासंम की उपस्थिति ने आसपास की आबादी के जीवन स्तर को बेहतर बनाया है।

भापासंम ने भापाबो की "किसी भी कीमत पर भारी पानी" से "न्यूनतम लागत पर भारी पानी" तक की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैश्विक मानकों को स्थापित करते हुए ऊर्जा की खपत को कम किया गया है। उत्कृष्ट सुरक्षा रिकॉर्ड ने इसे राष्ट्रीय संरक्षा परिषद, परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड आदि से कई संरक्षा पुरस्कार प्राप्त किए हैं। साथ ही भापासं (मणुगूरु) द्वारा ऊर्जा अर्थव्यवस्था में उत्कृष्टता को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, भारतीय उद्योग परिसंघ और कई अन्य राष्ट्रीय स्तर से मान्यता मिली है।

भारतीय नाभिकीय ऊर्जा कार्यक्रम (INPP) के लिए भारी पानी के उत्पादन के प्राथमिक अधिदेश को पूरा करने के बाद, भापासं (मणुगूरु) ने विविधीकरण गतिविधियाँ शुरू कीं जैसे-

● बोरॉन-10 और बोरॉन-11 समृद्ध पाउडर और बोरोन कार्बाइड पैलेट का उत्पादन।
● चिकित्सा / सामाजिक उपयोग के लिए भारत की पहली "O-18 समृद्ध पानी" उत्पादन सुविधा।
● कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग।
● कैप्टिव पावर प्लांट में जलीय अमोनिया फ्लू गैस कंडीशनिंग सुविधा भी स्थापित की गई है, जिसे भापाबो द्वारा पेटेंट कराया गया है और इसे विभिन्न अन्य थर्मल पावर प्लांटों में लागू किया जा रहा है, जिससे स्वच्छ और हरित पर्यावरण में योगदान हो रहा है।

Last updated on: 09-Jun-2023