banner
भापासं में संरक्षा प्रबंधन प्रणाली
भापासं में संरक्षा प्रबंधन प्रणाली

भारी पानी बोर्ड ने अपनी संरक्षा नीति के अनुरूप संयंत्र स्तर पर संरक्षा प्रबंधन प्रणाली स्थापित की है ताकि सभी संयंत्र संबंधी सभी गतिविधियाँ सुरक्षित तरीके से की जा सके । भाषासं/भाषाबोसु का उत्कृष्ट संरक्षा रिकॉर्ड प्रभावकारी प्रबंधन प्रणाली और सुदृढ़ संरक्षा संस्कृति एवं संरक्षा के प्रति कार्यशक्ति की प्रतिबद्धता का परिणाम है ।

भारी पानी संयंत्रों और भारी पानी बोर्ड सुविधाओं के प्रचालन में बड़ी मात्रा में जोखिमपूर्ण रसायनिको की हैंडलिंग शामिल है । बागू प्रक्रियाओं से संबंधित जोखिम को डिजाइन और इंजीनियरिंग फेज के दौरान संरक्षा विशेषताओं को सम्मिलित करके तथा संयंत्रों के कमीशनन एवं प्रचालन के दौरान प्रचालनीय एवं प्रशासकीय संरक्षा सुधारों को शामिल करके कम किया जा सकता है | संयंत्रों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभव ने नए संयंत्रों के कमीशन एवं प्रचालन में सुधार लाने की गुंजाइश दी है जिसके द्वारा संयंत्रों के संरक्षा तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है ।

भापासं / भापाबोसु में पऊनिप, पीईएसओ, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इत्यादि जैसे नियामक निकायों की सभी उपयुक्त वैधानिक आवश्यकताओं का अनुपालन किया जाता है ।

राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एनएससी जैसे निकाय द्वारा परिचालित दुर्घटना सांख्यिकी के अनुसार भारत में इसी प्रकार के अन्य जोखिमपूर्ण रसायनिक उद्योगों की तुलना में भापासं / भापाबोसु का संरक्षा निष्पादन बेहतर है । भापाबो में सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित संरक्षा लक्ष्यों को प्राप्त किए जाने पर, कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए संरक्षा स्मृति-चिहन योजना लागू की गई है ।

भापाबो और भापासं / भापाबोसु में औद्योगिक संरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण प्रबंधन के संबंध में राष्ट्रीय संरक्षा सप्ताह का आयोजन, भापासं संरक्षा और पर्यावरण प्रभारी का संचालन और ओ एवं एम इंजीनियरों की बैठक का आयोजन, आपातकालीन अभ्यास, संविदागत कार्मिकों को अग्नि एवं प्राथमिक उपचार पर आवश्यक पुनश्चर्या प्रशिक्षण, संरक्षा और तकनीकी ऑडिट, अग्नि ऑडिट और प्रदर्शनियाँ आदि जैसी प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियाँ नियमित रूप से की जा रही हैं । ।

भापासं / भापाबोसु व्यावसायिक स्वास्थ्य और संरक्षा प्रबंधन प्रणाली, गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली से युक्त है ।

Last updated on: 23-May-2023